क्या Blogging for you right choice | Hindinetwork

क्या आप blogging करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो क्या blogging आपके लिए सही है? ये सवाल आपको खुद से पूछना चाहिए, के आप एक personal blogger या फिर एक professional blogger बनना चाहते हैं. आपने कहीं सुना के blogging के जरिया लोग बहुत सारा पैसा कमा लेते है, और आप भी चल पड़े उसी लाइन में.

पर सच मानिये, ये जितना आसान लगता है, असल में उतना आसान है नहीं. अगर आपको blogging के बारे मैं थोडा बहुत idea है, तो आपको ये भी पता होगा के, ये एक अच्छा जरिया है घर बैठे पैसे कमाने का.

बहुत लोग ऐसे भी हैं, जो की इसके बारे मैं पूरी जानकारी लिए बिना ही अपना blog सुरु कर लेते हैं और उसके जरिये income करने में नाकाम होते हैं. अगर आपको इसी लाइन में अपना carrier बनाना है, तो सुरु करने से पहले 100 बार सोचिये. मैं इधर कुछ points के बारे में discuss किया हूँ, जो की आपको सठिक decision लेने मैं मदद करेगा के blogging आपके लिए सही है या नहीं.

अगर आपका कोई story या फिर experience है तो blogging के जरिये आप उसे लोगो के साथ share कर सकते हैं. इसके हम personal blogger कहते हैं. Example के तौर पे famous Bollywood actor Amitabh Bachchan को ले लीजिये.

इनका एक ब्लॉग है, जहाँ वो अपने बारे मैं और उनके experience के बारे में शेयर करते है. Blogging के जरिये पैसा कमाने का इनका कोई motive नहीं है. इन्हें ही कहते हैं Personal Blogger या Hobby Blogger, जो बिना किसी plan के randomly कुछ भी share करते है, जो उन्हें पसदं आये.

पर एक professional blogger, एक expert होता है. जिसका कोई एक topic में बहुत knowledge होता है. वो कोई भी topic हो सकता है, जैसे technology, cooking, business, fashion, health, etc.

अगर आपको एक topic में दुसरों से ज्यादा knowledge है, इसका मतलब ये है के, आप उसी बिसय में ज्यादा जानकारी शेयर कर सकते है. ऐसा ना हो की, आप जिस topic के ऊपर लिख रहे हो आपको उसका basics भी पता नहीं और आपको कोई सवाल पूछता है तो आप बता ना पायो.

अपने देखा के कोई technology के ऊपर लिख रहा है और उसको अच्छा response मिल रहा है, इसका ये मतलब नहीं होता के आप भी उसके बारे में लिखना सुरु करदो. आपको बस वोहीं सब चीज़ share करना है, जिसमें आप expert हो.

क्या आपको लिखना (Writing) पसंद है?

अगर आपको किसी चीज़ मे महारत हासिले है और आप उसी बिषय में blogging करते हो, अपना समय, पैसा, मेहनत उसमे लगते हो, तो इसका ये अर्थ नहीं है के आप success हो जायो.

Blogging केलिए कुछ चीजों का होना बहुत ही जरुरी है, और सबसे अहम् है लिखना. अगर आपको लिखना पसंद नहीं, और आप ये सोच रहे हैं के धीरे धीरे आपको उसकी आदत हो जायेगा, तो खुद को बेवकूफ बनाना बंद करिए. ये चमक्तार बहुत ही कम लोगो के साथ होता है.

आप चाहे तो और किसीको लिखने केलिए रख सकते है, पर ये आपको एक बोझ के तरह लगेगा. “वो काम करें जो आपको पसंद हो, फिर वो काम नहीं खेल लगेगा”, ये 3 idiots मूवी में Rancho ने कहा था, जो की सत प्रतिसत सच है. अगर आपको लिखना पसंद नहीं, तो मेरी मानिये blogging आपके लिए सही decision नहीं है.

क्या आपमें  धैर्य (Patience) मेह्जुद है?

Blogging को दो दिन का काम नहीं होता है. बल्कि यह एक लम्बा सफ़र है. इसको successful बनाने के लिए समय लगता है. इसमें आप बढ़िया content लिखते हैं, साथ में आप अपनें blog को design करते है, वहीँ अपना knowledge भी शेयर करते है और उसको Internet के दुनिया में promote करते हैं.

ये सभी चीज़ों को करने के लिए आपकी मेहनत, लगन और धर्य की आवश्यकता होती है. ये मान लेना की, Blog शुरू करते ही आपका पैसा आना शुरू हो जायेगा, तब ये गलत बात है. इसके लिए आपको पूरी ईमानदारी के साथ काम करना पड़ेगा. कठिन परिश्रम करना हो वो भी बिना कोई पैसों के लोभ के.

जो आपके blog पढ़ते हैं, वो आपके customers है. जब तक वो खुश नहीं होंगे, तब तक आप भी successful नहीं हो पाएंगे. Blogging का एक Basic Funda है की कभी भी खुदके लिए मत लिखो, अपने readers के लिए लिखो. ऐसा लिखो के जिससे उनका मदद हो सके और वो आपको पसंद करने लगे. इससे उनका आपके expertise के ऊपर भरोसा बढेगा, जिससे आपको अच्छा visitors मिलेंगे, और आपका income भी अच्छा होगा.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Blogging आपके लिए सही है या नहीं ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Facebook के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस आर्टिकल Blogging सही है या गलत को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Blogging आपके लिए सही है या नहीं in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Kaushal Bhardwaj

नमस्कार दोस्तों, मैं Kaushal, Hindinetworks का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक B.Com Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Hindinetworks Team Support DIGITAL INDIA

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close